समारोहपूर्वक मनाया जाएगा स्वाधीनता दिवस समारोह 2022  

पूर्व तैयारी बैठक मे कलक्टर ने विभागों को सौंपे दायित्व
देशभक्ति से ओत-प्रोत कार्यक्रम के साथ अधिकाधिक जनभागीदारी सुनिश्चित हो-कलक्टर

उदयपुर, 14 जुलाई/आगामी 15 अगस्त को स्वाधीनता दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले जिला स्तरीय समारोह की आवश्यक तैयारियों एवं जिला स्तरीय समारोह को लेकर समीक्षा बैठक गुरुवार को जिला कलक्टर ताराचंद मीणा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। स्वाधीनता दिवस का जिला स्तरीय समारोह गांधी ग्राउण्ड में 15 अगस्त को सुबह 9 बजे से आयोजित होगा।
 जिला कलक्टर ने जिला स्तरीय मुख्य समारोह के आयोजन को लेकर संबंधित विभागों को दायित्व सौंपते हुए जिले भर में स्वाधीनता दिवस समारोह पूर्वक मनाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही कलक्टर ने स्वाधीनता दिवस आयोजन में देशभक्ति से ओत-प्रोत कार्यक्रम के साथ अधिक से अधिक जनभागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कलक्टर ंने कहा कि राष्ट्रीय पर्व मनाने का यही उद्देश्य है कि जन-जन के मन में राष्ट्रप्रेम की भावना सुनिश्चित हो।
उन्होंने समारोह के दौरान कानून व्यवस्था, अतिथि आगमन, अतिथियों, सम्मान प्राप्तकर्ता, उच्च अधिकारियों, मीडिया प्रतिनिधियों एवं आगन्तुकों की बैठक व्यवस्था, ध्वजारोहण, पार्किंग व्यवस्था, यातायात व्यवस्था, कार्यक्रम स्थल पर स्कूली बच्चों को लाने के लिए परिवहन व्यवस्था, कार्यक्रम स्थल की साफ सफाई, बैण्ड व्यवस्था, शारीरिक व्यायाम एवं परेड, मुख्य अतिथि द्वारा प्रशस्ति पत्रों का वितरण, सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि व्यवस्थाओं के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही समारोह स्थल पर अल्पाहार, पेयजल, चिकित्सा सुरक्षा, फायर ब्रिगेड, चल शौचालय आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए।
इसके साथ ही स्वाधीनता दिवस की पूर्व संध्या पर आयोजित होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम, मुख्य समारोह के दौरान बारिश की संभावना को देखते हुए वाटरप्रुफ शामियाना व छातों की व्यवस्था आदि के लिए संबंधित विभागों को निर्देश प्रदान किए। स्वाधीनता दिवस के अवसर पर दोपहर में मैत्री क्रिकेट मैच व शाम को बालिकाओं के लिए राष्ट्रीय खेल हॉकी के आयोजन का दायित्व जिला खेल अधिकारी को सौंपा।
यह रहेंगे आयोजन
बैठक में बताया कि जिला स्तरीय समारोह सुबह 9 बजे से मनाया जाएगा। मुख्य समारोह केे लिए निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मुख्य अतिथि द्वारा ध्वजारोहण, राष्ट्रगान व परेड निरीक्षण, परेड द्वारा मार्चपास्ट, महामहिम राज्यपाल के संदेश का पठन, मुख्य अतिथि का उद्बोधन, मुख्य अतिथि द्वारा प्रशस्ती पत्र का वितरण, छात्रा-छात्राओं द्वारा व्यायाम प्रदर्शन, छात्राओं द्वारा सामूहिक नृत्य व अन्य प्रदर्शन तथा राष्ट्रगान के बाद मुख्य अतिथि का प्रस्थान होगा।
अंतिम रिहर्सल 13 को
बैठक में बताया कि जिला स्तरीय समारोह की अंतिम रिहर्सल 13 अगस्त को निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार होगा। कलक्टर ने अंतिम रिहर्सल के दौरान सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करते हुए रिहर्सल में शामिल होने वाले बच्चों को आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराने एवं उनके लिएं रिहर्सल तथा कार्यक्रम के दिन लाने-ले जाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु संबंधित विभागों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
बैठक में एडीएम सिटी प्रभा गौतम, एसडीएम गिर्वा सलोनी खेमका और एएसपी चन्द्रशील ठाकुर सहित अन्य संबंधित विभागों व संस्थाओं के अधिकारी-प्रतिनिधि मौजूद रहे।

By Udaipurviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Related Posts

error: Content is protected !!