विश्व तम्बाकू दिवस पर जिलेभर में होंगे शपथ व जागरूकता कार्यक्रम

उदयपुर, 30 मई। राज्य सरकार के जन घोषणा पत्र एवं निरोगी राजस्थान अभियान के अंतर्गत संचालित 100 दिवसीय तंबाकू मुक्त राजस्थान अभियान की क्रियान्विति के क्रम में मंगलवार 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर जिले भर में शपथ व जागरूकता कार्यक्रम होंगे।
इस आयोजन के संबंध में सोमवार को संयुक्त निदेशक चिकित्सा डॉ जुल्फिकार अहमद काजी, सीएमएचओ डॉ दिनेश खराड़ी व डिप्टी सीएमएचओ डॉ राघवेंद्र राय ने सूचना केंद्र भवन में प्रेस वार्ता को संबोधित कर मीडियाकर्मियों से इस अभियान से जुड़कर इसे सफल बनाने का आह्वान किया। संयुक्त निदेशक डॉ. काजी ने तंबाकू दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी दी और बताया कि यह एक तरह का एडिक्शन है जो दिन प्रतिदिन शरीर को नुकसान पहुंचता है। तंबाकू में लगभग 5000 तरह के जहरीले तत्व पाए जाते है जो मुंह, गले, पेट, फेफड़ों के कैंसर के लिए उत्तरदाई होते है। समाज में किसी भी आयु वर्ग को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।
सीएमएचओ डॉ खराड़ी ने बताया कि राज्य स्तर से प्राप्त दिशानिर्देशों के अनुरूप जिला कलक्टर ताराचंद मीणा के निर्देशन में जिले में तंबाकू नियंत्रण की 100 दिवसीय कार्य योजना का व्यापक स्तर पर क्रियान्वन किया जा रहा है। इसी क्रम में आज समस्त जिला, ब्लॉक व ग्राम स्तर तक के समस्त राजकीय व निजी संस्थानों/ विभागों में तंबाकू नियंत्रण जागरूकता कार्यक्रम व शपथ समारोह आयोजित किया जाएगा। जिला कलेक्टर ने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि जिले की सभी ग्राम पंचायतों में तंबाकू निषेध को लेकर 31 मई को विशेष ग्राम सभाओं का भी आयोजन किया जा रहा है जहा ग्राम पंचायतों द्वारा तंबाकू नियंत्रण के प्रावधानों की पालना के संबंध में प्रस्ताव पारित किए जाएंगे।
मंगलवार को आयोजित होने वाले इस विशेष दिवस हेतु जिला कलेक्टर व विभागों के अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों, यहां तक कि स्कूली बच्चों द्वारा भी तंबाकू मुक्ति का संदेश बना ऑनलाइन वीडियो प्रसारित किए जा रहे है।
डॉ खराड़ी ने मंगलवार को आयोजित होने वाले शपथ कार्यक्रम के लिए आमजन के साथ समस्त व्यापारिक संगठनों, होटल एसोसिएशन, दूध समितियों, खाद्य पदार्थ निर्माण इकाइयों, बार एसोसिएशन, जिला विधिक प्राधिकरण, नर्सिंग एवं पैरामेडिकल कॉलेजों, समस्त आईटी केंद्रांे, निजी उपक्रम में कार्यरत कर्मचारियों, मनरेगा स्थल पर उपस्थित मजदूरों सहित समस्त निजी एवं सरकारी क्षेत्र में कार्यरत लोगो एवं समस्त आमजन को को 31 मई को प्रातः 11 बजे तंबाकू व नशा मुक्ति की शपथ लेने का आग्रह किया है।

By Udaipurviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Related Posts

error: Content is protected !!