लम्पी स्किन रोग मनुष्यों में नहीं होता है – डॉ. भूपेन्द्र भारद्वाज

     उदयपुर 29 अगस्त। संभाग के अतिरिक्त निदेशक डॉ. भूपेन्द्र भारद्वाज ने डुंगरपुर जिले के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा किया। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि मक्खी, मच्छर, चिंचड़ों को नियंत्रित कर इस रोग के फैलाव को रोक सकते हैं। इन्हे गंभीरता से लेकर इनका उन्मूलन करना सुनिश्चित करें तथा इनके उन्मूलन के लिए मेडिकल व कृषि विभाग से समन्वय स्थापित कर सामूहिक प्रयासों से इस बीमारी से पशुधन को बचाएं।
डॉ. भारद्वाज ने कहा कि जिन क्षेत्रों में रोग प्रकोप नहीं है, उनमें टीकाकरण कार्यक्रम तेजी से संचालित करें। टीकाकरण से पूर्ण उस क्षेत्र को पूर्ण रूप से वेक्टर से मुक्त करें। डॉ. सुरेन्द्र छंगाणी ने बताया कि उदयपुर मे 3872, चित्तौड़ में 17738, राजसमन्द में 4308, बांसवाड़ा में 16000, प्रतापगढ़ में 8228 पशुओं को इस रोग से बचाव का टीका लगाया जा चुका है। उपनिदेशक डॉ. शक्ति सिंह ने बड़गांव का दौरा कर स्थानीय सरपंच से संपर्क किया और इस रोग की रोकथाम मे सहयोग करने की अपील की।
एनवाईके ने मनाया राष्ट्रीय खेल दिवस
उदयपुर 29 अगस्त। विश्व विख्यात हॉकी खिलाडी मेजर ध्यानचंद की जयंती के अवसर पर सोमवार को भारत सरकार के युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के नेहरु युवा केंद्र द्वारा राष्ट्रीय खेल दिवस का आयोजन जिले के सभी ब्लॉक में किया गया।
युवा आवास में मेजर ध्यान चन्द को माल्यार्पण कर कार्यक्रम की शुरुआत की गयी। जिला युवा अधिकारी शुभम पुर्बिया एवं लेखा एवं कार्यक्रम सहायक गोपाल वैष्णव ने फिट इंडिया की जानकारी देते हुए शपथ दिलवाई। इस अवसर पर बड़गांव, वल्लभनगर, गिर्वा, गोगुन्दा तथा जयसमंद ब्लॉक से राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक उपस्थित रहे।

राष्ट्रीय खेल दिवस पर विविध आयोजन
उदयपुर 29 अगस्त। आजादी का अमृत महोत्सव व मेजर ध्यानचंद जयंती के तहत राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर फतेहसागर झील के किनारे फिट इंडिया का संदेश देती साइकिल रैली निकाली गई। हिंदुस्तान स्काउट्स एंड गाइड्स उदयपुर जिला मुख्यालय आयुक्त श्याम सिंह राजपुरोहित ने बताया कि साइकिल रैली को नगर निगम के उपमहापौर पारस सिंघवी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस रैली में एनसीसी कैडेट्स, स्काउट एवं गाइड, नेहरू युवा केंद्र आदि के 50 प्रतिभागियों ने भाग लिया। अतिथियों द्वारा मेजर ध्यानचंद की तस्वीर पर माल्यार्पण किया गया। रैली समापन पश्चात आयोजित कार्यक्रम में जनार्दनराय नागर राजस्थान विद्यापीठ विश्वविद्यालय के कुलपति एसएस सारंगदेवोत ने सभी को फिट इंडिया की शपथ दिलाई। एनसीसी के ग्रुप कमांडर कर्नल भास्कर चक्रवती ने प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित किए। इस अवसर पर एनवाईके के शुभम पूर्बिया, रोटरी क्लब के अध्यक्ष सतीशचंद्र जैन, लेफ्टिनेंट प्रेमशंकर श्रीमाली एवं प्रदीप मेघवाल, गिरीश भारती आदि गणमान्य उपस्थित रहे।

By Udaipurviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Related Posts

error: Content is protected !!