रशियन हाउस द्वारा एजुकेशन फेयर का आयोजन

रूस के 15 विश्वविद्यालयों के प्रतिनिधियों ने पाठ्यक्रम एवं छात्रवृत्ति संबंधी दी जानकारी 

उदयपुर, 1 अगस्त। रूस दूतावास दिल्ली के रशियन हाउस ने रूस में शिक्षा प्राप्त करने के इच्छुक छात्रों के लिए दिल्ली में रशियन एजुकेशन फेयर 2022 का आयोजन किया। यह मेला रशियन सेंटर आफ साइंस एंड कल्चर, दिल्ली सदन में आयोजित किया गया था। जिसका उद्घाटन दिल्ली में रशियन हाउस के निदेशक ओलेग ओसिपोव ने किया। फेयर में रूस दूतावास के काउंसलर हेड अर्तुर गेर्ब्स्त, शिक्षा विभाग हेड एलेना बर्मन भी उपस्थित रहे।

उदयपुर से करियर काउंसलर विकास छाजेड़ ने इस फेयर में भाग लिया एवं बताया की यह  विशेषकर उन छात्रों के लिए है जो की रूस में मेडिकल, इंजीनियरिंग, एविएशन जैसे क्षेत्रो में अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करने जाना चाहते है लगभग 15 विश्वविध्यालय के प्रतिनिधियों द्वारा विभिन्न कोर्स एवं छात्रवृति के माध्यम से पढाई संबधी जानकारी दी गयी। छाजेड ने दूतावास अधिकारीयों से मिलकर इस तरह का एजुकेशन फेयर का आयोजन छोटे शहर में भी हो इस हेतु प्रस्ताव एवं सुझाव दिया।

रशियन हाउस द्वारा आयोजित एजुकेशन फेयर का उद्देश्य रूस के शीर्ष विश्वविद्यालयों को एक छत के नीचे लाना है। यह फेयर छात्र अपनी पसंद के संस्थान में सीधे आवेदन करने और पाठ्यक्रम, छात्रवृत्ति सीटों, विश्वविद्यालयों में भारतीय भोजन की उपलब्धता, पासपोर्ट और वीजा सहायता, दस्तावेजों की तैयारी, विश्वविद्यालयों द्वारा दी जाने वाली आवास सुविधाएं के बारे में प्रत्यक्ष जानकारी प्राप्त करने के लिए आयोजित किया जाता है।

दिल्ली में विश्वविद्यालय थे मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ़ साइकोलॉजी एंड एजुकेशन, मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ़ सिविल इंजीनियरिंग (नेशनल रिसर्च यूनिवर्सिटी), उल्यानोवस्क स्टेट टेक्निकल यूनिवर्सिटी, पीटर द ग्रेट सेंट पीटर्सबर्ग पॉलिटेक्निक यूनिवर्सिटी, एस्ट्राखान स्टेट यूनिवर्सिटी, ऑरेनबर्ग स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी, मारी स्टेट यूनिवर्सिटी, पर्म स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी, यूराल फेडरल यूनिवर्सिटी, मॉस्को इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिक्स एंड टेक्नोलॉजी, मॉस्को स्टेट रीजनल यूनिवर्सिटी आदि प्रमुख विश्वविद्यालय के प्रतिनिधियों ने जानकारी दी।

By Udaipurviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Related Posts

error: Content is protected !!