भारतीय डाक विभाग ला रहा है ग्रुप एक्सिडेंट गार्ड पॉलिसी-11 जुलाई को उदयपुर मण्डल मनाएगा लॉगिन-डे

उदयपुर, 6 जुलाई। भारतीय डाक विभाग द्वारा इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक व टाटा एआईजी इंश्योरेंस आमजन की सुविधार्थ एक नई योजना ‘ग्रुप एक्सिडेंट गार्ड पॉलिसी’ पेश की जा रही है।
डाक विभाग के उदयपुर मण्डल की ओर से सोमवार 11 जुलाई को प्रवर अधीक्षक किशोर कुमार बुनकर की अध्यक्षता में इस योजना का लॉगिन-डे मनाया जाएगा।
प्रवर अधीक्षक बुनकर ने बताया कि ग्रुप एक्सिडेंट गार्ड पॉलिसी के तहत आमजन दुर्घटनावश मृत्यु कवर एवं दुर्घटनावश स्थायी रूप से विकलांगता, आंशिक विकलांगता, अंग-विच्छेद, पैरालिसिस होने पर 10 लाख रुपए का बीमा लाभ ले सकते हैं। इसके साथ ही दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं से होने वाली शारीरिक और आर्थिक बाधाओं के विरुद्ध 60 हजार रुपए तक का दुर्घटनावश चिकित्सा व्यय आईपीडी व 30 हजार रुपए तक का दुर्घटनावश चिकित्सा व्यय ओपीडी का लाभ ले सकते हैं। इसके लिए मात्र 299 रुपये वार्षिक प्रीमियम में सुरक्षा प्राप्त कर सकते हैं व 399 रुपए के वार्षिक प्रीमियम में लाभ के साथ ही अधिकतम दो पात्र बच्चों के लिए शिक्षा लाभ, अस्पताल में भर्ती रहने के दौरान दैनिक नकद, परिवार के लिए परिवहन संबंधी लाभ, अंतिम संस्कार संबंधी लाभ भी लिये जा सकते हैं।
उन्होंने बताया कि इस पॉलिसी के लिए विभाग ने एक्टिव एंड यूजर्स नियुक्त किए गए हैं, जो कि डाक विभाग के ही शाखा डाकपाल हैं। पॉलिसी लेने हेतु केवल आपका आईपीपीबी अथवा डाकघर बचत खाता होना चाहिए। खाता होने पर आप मात्र पाँच मिनिट में पॉलिसी के लिए पंजीकरण करवा सकते हैं। यदि खाता नहीं है तो इसके लिए आप आई.पी.पी.बी. खाता भी तुरंत खुलवा सकते हैं, जिसके लिए केवल आधार कार्ड व मोबाइल नं. की आवश्यकता है। इस तरह मात्र दस मिनिट में ही आप पूरे साल के लिए दुर्घटना बीमा करवा ले सकते हैं। इस संबंध में उन्होंने आमजन से अपील की है कि वे उदयपुर व राजसमंद जिले में सोमवार को आयोजित होने वाले मेले के दौरान नजदीकी शाखा डाकघर, उपडाकघर व  प्रधान डाकघर में संपर्क कर इस पॉलिसी का लाभ उठा सकते है।

By Udaipurviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Related Posts

error: Content is protected !!