जिला परिषद सीईओ ने ली कोटड़ा में बैठक


मिशन कोटड़ा के साथ विभिन्न विकास कार्यों की समीक्षा की
उदयपुर, 9 जून। जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा के निर्देशानुसार गुरुवार को कोटडा उपखंड मुख्यालय पर जिला परिषद सीईओ मयंक मनीष ने उपखण्ड स्तरीय जनसुनवाई के बाद ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में जिला कलेक्टर के मिशन कोटड़ा की प्रगति के साथ विभिन्न विकास कार्यों की समीक्षा की गई।
कोटड़ा के सर्वांगीण विकास को लेकर जिला कलेक्टर द्वारा चलाए जा रहे मिशन कोटडा के तहत जारी विकास कार्यों एवं करवाये जाने वाले कार्यों व अन्य गतिविधियों के संबंध में जानकारी विस्तार से चर्चा की। इसके तहत जून माह में प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग, जुलाई में रोजगार कौशल एवं अध्ययन मार्गदर्शन शिविर, जुलाई जुलाई में गतिमान प्रशासन शिविर, जीएसएस ढेड़मारिया की़ शुरुआत, मालवा का चोरा में रीको औद्योगिक क्षेत्र, युवाओं का कौशल प्रशिक्षण, राजीविका का एक्टिविटी कैलेंडर, फॉरेस्ट हनी का शुभारंभ, ड्रॉपआउट बच्चों का सर्वे, विशेष योग्यजन शिविर 2022 व किशोरी एवं महिला परामर्श केंद्र के संचालन आदि से संबंधित कार्यों को तय समय में पूरा करने के निर्देश दिए।
वहीं कोटड़ा के संचालित विभिन्न विकास कार्यों, गतिविधियों, राजकीय योजनाओं के क्रियान्वयन आदि को लेकर भी संबंधित अधिकारियों से फीडबैक लिया। समीक्षा बैठक में आबादी भूमि पर पट्टे हेतु आबादी का सर्वेक्षण, जनसुनवाई के परिवादों का रजिस्टर संधारण व निस्तारण, आवास प्रगति की पंचायतवार समीक्षा, स्वच्छ भारत मिशन, एनएमएमएस की समीक्षा, स्टेडियम, पंचशाला, पिपलांत्री मॉडल पर आदर्श ग्राम विकसित करने एवं फलदार पौधों का बगीचा तैयार करने, सरस बूथ योजना के तहत चिन्हित 10 स्थानों पर सरस बूथ खोलने, रिटर्न पेंशन निस्तारण, आक्षेपित पालनहारों का निस्तारण एवं वनाधिकार पट्टों की प्रगति की समीक्षा के साथ अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की गई।
आयजनक गतिविधियों का निरीक्षण
कोटड़ा विजिट के दौरान जिला परिषद सीईओ ने आईसीआईसीआई आरसेटी के कोटडा केन्द्र में मेन्स टेलरिंग के 25 प्रशिक्षणार्थियों के बैच का शुभारंभ किया। वहीं देवला में आरसेटी के प्रोसेसिंग सेंटर पर प्रस्तावित मनरेगा वर्कशेड का भी अवलोकन किया।
 राजीविका गतिविधियों के वार्षिक कैलेंडर का विमोचन
बैठक में दौरान सीईओ मयंक मनीष ने मिशन कोटडा के तहत राजस्थान सरकार के महिला स्वयं सहायता समूह राजीविका के स्वावलंबन हेतु वार्षिक गतिविधियों के वार्षिक कैलेंडर का विमोचन किया। इस कैलेंडर में राजीविका द्वारा कोटडा क्षेत्र में वर्ष पर्यंत होने वाली गतिविधियों का विवरण समाहित है।
गौरतलब है कि वर्तमान में कोटडा क्षेत्र में राजीविका के 6 क्लस्टर संगठन, 144 ग्राम संगठन एवं 1679 स्वयं सहायता समूह संचालित है जो कोटडा में अपने कलस्टर प्रोसेसिंग केंद्रों तथा वन-धन केंद्रों के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण उत्पादों का निर्माण कर रहे हैं। भविष्य में उत्पादों की ग्रेडिंग, पैकेजिंग, ब्रांडिंग तथा मार्केटिंग के साथ इनका पेटेटिंग, ट्रेडमार्किंग एवं भौगोलिक संकेतक प्रमाण किया जाएगा। इस अवसर पर कोटड़ा के विकास अधिकारी सहित अन्य उपखण्ड व ब्लॉक स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

By Udaipurviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Related Posts

error: Content is protected !!