घर-घर औषधि योजना को लेकर समीक्षा बैठक आयोजित

पंचायत स्तर तक पौधों का प्रभावी वितरण करें-जिला कलक्टर
उदयपुर, 31 मई। जिला कलक्टर ताराचंद मीणा ने घर-घर औषधि योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए बैठक लेकर अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। बैठक में उप वन संरक्षक मुकेश सैनी ने गत वर्ष की उपलब्धियों एवं इस वर्ष के लक्ष्यों की जानकारी दी। जिला कलक्टर ने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए ग्राम पंचायत स्तर तक पौध वितरण की प्रभावी कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। बैठक में पंचायत स्तर तक होने वाली पौध परिवहन की समस्या एवं समय पर वितरण जैसे बिन्दुओं पर चर्चा हुई। जिला परिषद सीईओ मयंक मनीष ने ग्राम पंचायतों की प्रभावी भूमिका पर चर्चा की।
कलक्टर ने आकर्षक केरी-बेग में पौधों का वितरण करने हेतु औद्योगिक संस्थानों से सीएसआर से सहयोग लेने हेतु कहा। उन्होंने जिला उद्योग केंद्र महाप्रबंधक को शीघ्र ऐसे उद्योगों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। बैठक में कलक्टर ने योजना के तहत वितरित हो रहे चारों पौधों अश्वगंधा, गिलोय, तुलसी और कालमेघ के व्यापक प्रचार-प्रसार के निर्देश दिए। इसके साथ ही उगाए गए पौधों की जीवितता सुनिश्चित करने हेतु भी कहा। बैठक में सीईओ जिला परिषद् मयंक मनीष ने साधारण सभाओं में भी योजना का प्रचार-प्रसार करने की बात कही। शहर में पौधों के प्रभावी वितरण को लेकर भी कलक्टर ने निर्देश दिए।
भेड़ निष्क्रमण को लेकर अलर्ट रहें अधिकारी
जिला कलक्टर ने बैठक में पशुपालन, पुलिस और वन विभाग के अधिकारियों के साथ भेड़ निष्क्रमण के मध्यनजर भी चर्चा कर निर्देश दिए। कलक्टर ने चराई दर, प्रतिबंधित मार्गों से निष्क्रमण, वन क्षेत्र से आवागमन आदि पर चर्चा की। भेड़ों के निष्क्रमण में आने वाली समस्याओं को भी पशुपालन विभाग के अधिकारियों ने कलक्टर के समक्ष रखा। कलक्टर ने पशुपालकों हेतु साइनेज लगाने के निर्देश दिए।
गत वर्ष बनाई गई थी उपखंड एवं पंचायत स्तरीय समितियां
उप वन संरक्षक मुकेश सैनी ने बताया कि गत वर्ष भी घर-घर औषधि योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए जिले में कई अभिनव प्रयास हुए। इसी क्रम में उपखंड अधिकारी की अध्यक्षता में उपखंड स्तरीय मॉनिटरिंग एवं समन्वय समिति बनाई गई, जिसमें रेंज ऑफिसर, सीडीपीओ, विकास अधिकारी, आयुर्वेद चिकित्सक एवं मुख्य ब्लोक शिक्षा अधिकारी को सम्मिलित किया गया। इसी तरह ग्राम पंचायत स्तर पर सरपंच की अध्यक्षता में ग्राम पंचायत स्तरीय मॉनिटरिंग एवं समन्वय समिति बनाकर इसमें वनपाल, ग्राम विकास अधिकारी, प्रधानाध्यापक, आयुर्वेद चिकित्सक, आंगनवाड़ी सुपरवाइजर एवं आशा सहयोगिनी को सम्मिलित किया गया। इन समितियों ने पंचायत स्तर तक पौधों के प्रभावी वितरण में ख़ास योगदान दिया।
डाइट परिसर में मनाया जाएगा आगामी वन महोत्सव
जिला कलक्टर ताराचंद मीणा ने डाईट परिसर में आगामी वन महोत्सव मनाने के लिए निर्देश दिए। उन्होंने बैठक में यूआईटी को डाइट परिसर की पर्याप्त साफ-सफाई करवाने हेतु कहा। इसके साथ ही वन महोत्सव की संभावित तिथि को लेकर उप वन संरक्षक से चर्चा की एवं आयोजन हेतु आवश्यक तैयारी समय पर करने के निर्देश दिए।

By Udaipurviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Related Posts

error: Content is protected !!