केन्द्रीय सचिव ने किया दो दिवसीय बैंकर्स जागरूकता कार्यशाला का शुभारम्भ

पेंशनर्स और बैंकों के रिश्ते को बेहतर करने पर चर्चा
केंद्र सरकार के भविष्य पोर्टल की शुरुआत से पेंशनर्स के कार्य होंगे और भी सुलभ -श्रीनिवास

उदयपुर 20 जून। भारत सरकार के कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के सचिव वी श्रीनिवास ने सोमवार को मंत्रालय एवं स्टेट बेंक ऑफ़ इंडिया के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय बैंकर्स जागरूकता कार्यशाला का बड़ी स्थित एम डी वैली रिजोर्ट में शुभारम्भ किया गया। कार्यालय में पेशनर्स और बैंकों का रिश्ता मजबूत करने एवं उन्हें डिजिटल प्लेटफॉर्म पर करीब लाने पर चर्चा की गई। इस संबंध में श्रीनिवास ने संबोधित किया एवं नवाचारों की जानकारी दी।  
पेंशनर्स को इज ऑफ़ लिविंग प्रदान करना सरकार का लक्ष्य

श्रीनिवास ने बताया कि पेंशनर्स एवं उनके परिजनों को ‘इज ऑफ़ लिविंग’ प्रदान करने की दिशा में भारत सरकार ने पूर्व में भी पेंशन पालिसी में कई सुधारात्मक बदलाव किये हैं, जिससे पेंशनर्स को लाभ मिला है। अब चूँकि अधिकांश पेंशन बैंकों द्वारा ही जारी की जाती है, इसलिए मंत्रालय ने एक जागरूकता कार्यक्रम शुरू किया है। इन कार्यक्रमों का लक्ष्य केंद्र सरकार के कार्मिकों की पेंशन स्वीकृति में आने वाली अड़चनों को दूर करना, नए नियमों के बार में पेंशनर्स को जागरूक करना एवम बैंक और पेंशनर्स को करीब लाना है।
नए एकीकृत भविष्य पोर्टल की शुरुआत से पेंशनर्स को मिलेंगे कई लाभ -श्रीनिवास
इस मौके पर श्रीनिवास ने इन्टीग्रेट प्लेटफोर्म ‘भविष्य पोर्टल’ आरम्भ करने की भी बात कही। उन्होंने बताया कि इस पोर्टल को स्टेट बैंक के ‘पेंशनर्स सेवा पोर्टल’ और ‘पेंशनर्स ग्रीवांस पोर्टल’ के साथ इंटीग्रेट किया जाएगा। पोर्टल पर पेंशनभोगी की सेवानिवृति से अंत समय तक पूरी यात्रा इस पोर्टल पर दर्ज होगी एवं उसके हित में सरकार द्वारा की जाने वाली विभिन्न प्रकार की कार्यवाही सुलभ हो सकेगी। उन्होंने बताया कि स्टेट बेंक ऑफ़ इंडिया भारत का सबसे बड़ा बैंक है और 53 लाख पेंशनर्स की सेवा कर रहा है। इस मौके पर स्टेट बैंक के डीएमडी राणा आशुतोष कुमार सिंह, कार्मिक मंत्रालय के संयुक्त सचिव एस एन माथुर, सीसीपी भूपाल नंदा, सीजीएम सुभाष जोनिवाल, सीजीएम आर के मिश्र सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।  

By Udaipurviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Related Posts

error: Content is protected !!