किसानों की खुशहाली के बिना देश की खुशहाली असंभव – धीरज गुर्जर

31 टॉपर विद्यार्थियों को लेपटॉप देने की कि घोषणा

उदयपुर 07 जुन/ किसानों की स्थिति को सुधारने तथा कृषि को उन्नत बनाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि परंपरागत कृषि के साथ उन्नत किस्म के कम लागत के ऐसे बीजों का उपयोग किया जाए जिससे अधिकतम पैदावार मिल सके । राज्य बीज निगम अपने नए वितरण केंद्रों के माध्यम से ऐसे बीजों को किसानों तक पहुंचाने का कार्य कर रहा है जिससे प्रदेश के किसानों और कृषि दोनों की दशा और दिशा दोनों में ही सकारात्मक परिवर्तन किए जा सके। उक्त विचार मंगलवार को जनार्दनराय नागर राजस्थान विद्यापीठ डीम्ड टू बी विश्वविद्यालय की ओर से डबोक स्थित कृषि भवन के सभागार में राजस्थान सरकार के बीज निगम अध्यक्ष धीरज गुर्जर ने आयोजित सम्मान समारोह में बतौर मुख्य अतिथि कही।
गुर्जर ने कहा कि राज्य सरकार किसानों की स्थिति को बेहतर बनाने के प्रयासों की दिशा में कार्यरत है और कृषि संसाधनों को उन्नत बनाने की साक्षात किसान परिवार के बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए भी कार्य कर रही है उन्होंने कहा कि पढ़ा-लिखा किसान जब जब कुर्सी पर बैठकर कृषि संबंधी निर्णय करेगा तो निश्चय ही बेहतरीन परिणाम हम सब को देखने के लिए मिलेंगे राज्यमंत्री गुर्जर ने कहा कि राज्य बीज निगम कृषि के क्षेत्र में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए भी कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि कृषि स्नातक में अव्वल रहने वाले 31 विद्यार्थियों को निगम की ओर से विशेष रूप से पुरस्कृत किया जाएगा । जिसमें टॉपर को लैपटाप तथा शेष सभी विद्यार्थियों को ₹2100 की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। निगम इस पहल के माध्यम से वर्तमान पीढ़ी के विद्यार्थियों को अधिक से अधिक कृषि के क्षेत्र से जोड़ने और उन्हें इसमें रुचि लेने के लिए प्रेरित कर रहा है। राज्यमंत्री गुर्जर ने कहा कि निगम सदैव ही इस दिशा में कार्यरत है कि आधुनिकतम और अच्छे किस्म के बीज तैयार करें इस दिशा में निगम के वैज्ञानिक कार्य कर रहे हैं साथ ही इस कार्य को व्यापक रूप देने की दिशा में राजस्थान विद्यापीठ के स्कूल ऑफ एग्रीकल्चरल साइंसेज के रिसर्च वर्क से जुड़ें तथा टेक्निकल टीम से जुड़े विषय विशेषज्ञों के साथ कार्य कर के अच्छे बीच निर्माण के प्रोजेक्ट पर कार्य करेगा। इस हेतु विद्यापीठ के साथ आवश्यक एमओयू जल्द साइन किया जाएगा । जिससे मेवाड़ क्षेत्र में निगम का कार्य क्षेत्र बढ़ाकर किसानों को लाभान्वित किया जा सके।
कुलपति प्रोफेसर एसएस सारंगदेवोत ने कहा कि विद्यापीठ आने वाले समय में आसपास के 100 गांव को गोद लेने तथा अपने कृषि महाविद्यालय के माध्यम से सस्ते और अधिक पैदावार वाले बीच स्कोर तक पहुंचाने के लिए कार्य करने के लिए प्रयासरत है।
उन्होने कहा कि कहा कि 1937 में स्थापित संस्थान ने शिक्षा के साथ साथ चिकित्सा के क्षेत्र में अपना योगदान देने के उदेदश्य से डबोक परिसर में 15 करोड की लागत से चिकित्सालय भवन बन तैयार हो गया है जिसमें सभी तरह की आधुनिक सुविधाओं से डबोक गांव के आसपास के ग्रामीणों को इसका लाभ मिलेगा। चिकित्सालय में राज्य सरकार की सभी तरह की योजनाओ का लाभ भी मरीजों को मिलेगा।
कुल प्रमुख बीएल गुर्जर ने समारोह के दौरान कहा कि राज्य बीज निगम राज्य के किसानों को उन्नत बीज पहुंचाने के लिए कार्यरत है ,किंतु मेवाड़ के किसानों को अधिकार निगम की इस सुविधा का लाभ मिल सके इस हेतु मेवाड़ क्षेत्र में निगम के बीज वितरण केंद्रों की संख्या बढ़ाने की बात कही साथ ही उन्होंने कहा कि किसान वर्ग इन बीजों का फायदा उठाकर अपनी पैदावार को बढ़ा सकेगा। जिससे उसकी आर्थिक स्थिति भी उन्नत हो पाएगी।
समारोह का शुभारंभ अतिथियों द्वारा मॉ सरस्वती की प्रतिमा पर दीप प्रज्जवलित कर किया।

धीरज गुर्जर का किया सम्मान:-

समारोह मे कुलपति प्रो. एस.एस. सारंगदेवोत, भंवर लाल गुर्जर, डॉ. हेमशंकर दाधीच, प्रो. गजेन्द्र माथुर ने अध्यक्ष धीरज गुर्जर का माला, उपरणा, शॉल, प्रशस्ति पत्र एवं रजत पत्र देकर सम्मानित किया। समारोह में शहर एवं डबोक गांव के आसपास से आये पंच, सरपंच, उपसरपंच सहित विद्यापीठ के कार्यकर्ताओं ने भी गुर्जर का माला पहना कर सम्मान किया।

संचालन डॉ. हरीश चौबीसा ने किया जबकि आभार रजिस्ट्रार डॉ. हेमशंकर दाधीच ने दिया।

इन्होने भी किया सम्मान:-

समारोह में गणेश गुर्जर, मावली सरपंच भूपेंद्र, महासचिव दीपक व्यास, महासचिव सुधीर जोशी, महासचिव दिलीप जारोली, पूर्व अध्यक्ष कृष्ण पाल सिंह,यूथ अध्यक्ष रोनक गर्ग, ब्लॉक अध्यक्ष मांगी लाल मेघवाल, महिला कॉंग्रेस अध्यक्ष रंजीता मेघवाल, पूर्व ब्लॉक अध्यक्ष महेश पालीवाल, पूर्व यूथ कॉंग्रेस अध्यक्ष लव पुरोहित,पूर्व यूथ अध्यक्ष निरंजन चौधरी, नगर निगम पार्षद उदयपुर कालू गुर्जर, आईटी सेल उदयपुर ललित गुर्जर, गणेश लाल गुर्जर राजसमंद, पूर्व ब्लॉक अध्यक्ष वल्लभनगर सूरज मल मेनारिया, मावलि सरपंच भूपेंद्र गुर्जर, मनोहर गुर्जर सरपंच नूरा, पृथ्वी राज् गुर्जर सरपंच, पूर्व उपप्रधान राम रप हनतरंत, उद्योगपति मांगी लाल लोढा, तेजराज सरपंच, नटवर गुर्जर पंचायत समिति सदस्य,गोविंद मेघवाल पंचायत समिति सदस्य,चुनी लाल जिला परिषद सदस्य, पूर्व सरपंच हरीश गुर्जर, सरपंच वल्लभनगर राजकुमार गुर्जर,कंइवा सरपंच भगवती पाटीदार,गुर्जर महासभा उदयपुर अध्यक्ष रामेश्वर गुर्जर,चित्तौड़गढ़ से कमल जी गुर्जर, मंदसौर मध्यप्रदेश से मोहन गुर्जर युवक कॉंग्रेस प्रदेश सचिव, नीमच युवक कॉंग्रेस अध्यक्ष भानू गुर्जर राजसमंद से गणेश गुर्जर,राजसमंद से हरिवललभ गुर्जर, सेवा दल अध्यक्ष जग पाल सिंह,देहात कॉंग्रेस महासचिव महेश त्रिपाठी ने गुर्जर का माला उपरणा पहना कर स्वागत किया।

By Udaipurviews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Related Posts

error: Content is protected !!